Ads Area

Education department vacant post details||third grade, 2nd grade and 1st grade teacher and other all post details|| REET 2020 LEVL 1 AND LEVEL 2

Jaipur
राजस्थान माध्यमिक एवं प्रारम्भिक स्कूल शिक्षा के अंतर्गत रिक्त पदों को लेकर स्थिति स्पष्ठ हो गयी है।
विधानसभा में एक सवाल के जवाब में शिक्षा विभाग ने विभिन्न संवर्ग के रिक्त पदों की जानकारी दी है।
BED-BSTC मामले पर NCTE का जवाब किसके पक्ष में जानने के लिए क्लिक करे:- clickhere
राजस्थान में REET 2020 के माध्यम से तृतीय श्रेणी शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने की तैयारियां चल रही है जहाँ REET 2020 की परीक्षा 20 जून को प्रस्तावित है लेकिन इसी बीच यह आवाज उठने लगी है कि REET के माध्यम से होने वाले तृतीय श्रेणी शिक्षकों के पदों को 31 हजार से बढ़ाकर 50 हजार किये जाए
बेरोजगारों के लिए बड़ी खुशखबरी है कि अब रिक्त पदों की संख्या बढ़ गयी है।
पदों को बढ़ाने की मांग के बीच यह जानना जरूरी है कि आखिर कितने पद रिक्त चल रहे है।
Note:- मार्च 2021 तक के रिक्त पदों का नवीन डेटा जारी हो चुका है आप नीचे दी जा रही लिंक पर जाकर देख सकते है।
तृतीय श्रेणी शिक्षक लेवल 1 के स्वीकृत एवं रिक्त पदों की सूचना को देखने के लिए इस लिंक पर जाए।
                   clickhere
अभ्यर्थियों में मन मे सवाल यह भी है कि तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती 2021 में पदों की संख्या किसकी अधिक होंगी... लेवल 1 या लेवल 2। इन सभी कयासों का जवाब भी उक्त लिस्ट से मिल सकेगा।
तृतीय श्रेणी शिक्षक लेवल 2 के एवं रिक्त पदों की सूचना को देखने के लिए इस लिंक पर जाए।
                 clickhere
राजस्थान प्रारम्भिक एवं माध्यमिक शिक्षा में लेवल 1 एवं लेवल 2 के रिक्त पदों की सूचना के आधार पर देखा जाए तो लेवल 1 के पद अधिक होंगे तथा एक अनुमान के आधार पर कहा जा सकता है लेवल 1 के करीब 17-18 हजार तथा लेवल 2 करीब 14  हजार पदों पर भर्ती होने की संभावना है जहाँ विभिन्न विषयों के अलग अलग पद शामिल होंगे।
REET के साथ ही यह भी जानना जरूरी है कि प्रधानाचार्य, प्रधानाध्यापक, स्कूल व्याख्याता, शिक्षक ग्रेड 2 , शारीरिक शिक्षक एवं पुस्तकालयाध्यक्ष के कितने पद रिक्त है तो आइए इन पर भी चर्चा कर लेते है।
प्रधानाचार्य एवं प्रधानाध्यापक के स्वीकृत एवं रिक्त पदों की जानकारी के लिए इस लिंक पर जाए:-
                   clickhere
शिक्ष विभाग के अंतर्गत प्रधानाचार्य के पदों पर सीधी भर्ती न होकर प्रमोशन के आधार पर रिक्त पदों को भरा जाता है जहाँ प्रधानाध्यापक एवं स्कूल व्याख्याता के पदों को प्रमोशन देकर उक्त पद पर चयन किया जाता है।
राजस्थान शिक्षा विभाग में प्रधानाचार्य के 10847 स्वीकृत पदों में से 685 पद रिक्त है जबकि वर्तमान परिद्रश्य के आधार पर देखा जाए तो सरकार ने बजट घोषणा एवं पूर्व में क्रमोन्नत की गई स्कूलों की संख्या के आधार पर अब रिक्त पदों की संख्या का आंकड़ा 1 हजार को पार कर चुका है।
वही प्रधानाध्यापक के पदों पर 50% पद्दोन्ति एवं 50% सीधी भर्ती के माध्यम से किया जाता है।
प्रधानध्यापक के स्वीकृत 3650 में से 967 पद रिक्त चल रहे है जहाँ यह आंकड़ा ओर भी बढ़ चुका है।
स्कूल व्याख्याता एवं शिक्षक ग्रेड 2 के रिक्त पदों की सूचना को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए।
                clickhere
स्कूल व्याख्याता के पदों पर भर्ती पद्दोन्ति एवं सीधी भर्ती के माध्यम से होती है जहाँ स्कूल व्याख्याता के स्वीकृत 52699 पदों में से 10965 पद रिक्त चल रहे है जहाँ 5 हजार पदों पर भर्ती की प्रक्रिया जारी है जिसके बाद भी नवीन क्रमोन्नत स्कूलों के आधार पर 7-8 हजार पद रिक्ति रहेगी।
स्कूल शिक्षा में सेकंड ग्रेड शिक्षकों के स्वीकृत 91150 में से 21755 पद रिक्त है लेकिन हाल ही में हुई सेकंड ग्रेड शिक्षक भर्ती के माध्यम से 9 हजार पदों को भरा जा चुका है वही पद्दोन्ति के माध्यम से भरे गए पदों के बाद अब करीब 9 हजार पद रिक्त है।
पुस्तकालयाध्यक्ष एवं PTI के रिक्त एवं स्वीकृत पदों की सूचना को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए।
                clickhere
शारीरिक शिक्षा ग्रेड- प्रथम के 265 स्वीकृत पदों में 229 पद रिक्त है। शारीरिक शिक्षक द्वितीय ग्रेड के 3 हजार 374 पदों में 654 पद तथा तृतीय श्रेणी अध्यापक लेवल-1 एवं समकक्ष के 1 लाख 62 हजार 451 स्वीकृत पदों में 17 हजार 966 पद रिक्त है।

शिक्षा राज्य मंत्री ने सदन में बताया कि तृतीय श्रेणी अध्यापक लेवल-2 एवं समकक्ष के 1 लाख 5 हजार 130 स्वीकृत पदों में 13 हजार 527 रिक्त पद , लेवल 1 के 18 हजार  एवं PTI समकक्ष के 19 हजार 639 स्वीकृत पदों में 4  हजार 232 पद रिक्त है। 
नोट:- यह जानकारी  शिक्षा मंत्री ने विधानसभा में पेश की थी जिसमें वर्तमान कुछ बदलाव आया है
Tags