अगस्त माह में रीट की परीक्षा कराना प्रस्तावित .... शिक्षकों के रिक्त पदों को शीघ्र भरा जाएगा- शिक्षा मंत्री ने विधानसभा में पेश किया रिक्त पदों का डेटा... - EDUCATION TAK

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner




Post Top Ad

Your Ad Spot

Wednesday, 12 February 2020

जयपुर 11 फरवरी।
 शिक्षा राज्य मंत्री श्री गोविन्द डोटासरा ने मंगलवार को विधानसभा में कहा कि राज्य में शिक्षकों के रिक्त पदों को राजस्थान लोक सेवा आयोग की भर्ती परीक्षा तथा पदोन्नति के द्वारा शीघ्र भरा जाएगा। श्री डोटासरा प्रश्नकाल में इस संबंध में विधायकों द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे।

 उन्होेंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की मंशा है कि शिक्षित बेरोजगारों को शीघ्र ही भर्ती का लाभ दिया जाए इसलिए राज्य सरकार द्वारा तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 31 हजार पदों पर 2 अगस्त को रीट परीक्षा आयोजित करना प्रस्तावित है।
रीट लेवल 1 एवं लेवल 2 के स्वीकृत एवं रिक्त पदों की संख्या के डेटा को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए।

                 clickhere
नोट:- लेवल 1 में रिक्त पदों की संख्या लेवल 2 से अधिक है।
 उन्होंने कहा  कि गत सरकार द्वारा आनन - फानन में द्वितीय श्रेणी शिक्षकों के 9 हजार पदों के लिए भर्ती निकाली गई थी, लेकिन उस पर कोई कार्यवाही नहीं की गई। अब हमारी सरकार द्वारा इन भर्तियों का अंतिम परिणाम जारी कर भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाएगी।
सेकण्ड ग्रेड के स्वीकृत एवं रिक्त पदों की सूची को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए।

                      clickhere
नोट:- सेकण्ड ग्रेड में वर्तमान में 21 हजार से अधिक पद रिक्त है जो ऊपर दी गयी लिंक से आप डाउनलोड कर सकते है।
शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि अंग्रेजी तथा गणित विषय के द्वितीय श्रेणी शिक्षकों के रिक्त पदों को आगामी शैक्षणिक सत्र से पहले भर दिया जाएगा। राजस्थान लोक सेवा आयोग में प्रकियाधीन भर्ती परीक्षा द्वारा तथा अप्रैल-मई माह में डीपीसी कर रिक्त पदों को भरा जाएगा।
रीट 2020 के नवीनतम पैटर्न पर शिक्षा मंत्री के बयान एवं पैटर्न की जानकारी के लिए इस लिंक पर जाए।

                  clickhere
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की प्रथम बजट घोषणा के तहत 1200 विद्यालयों को क्रमोन्नत किया गया है जिससे बालक- बालिका अधिक संख्या में पढ़ाई कर सकें। उन्होंने कहा कि गत सरकार द्वारा एयरटेल से एमओयू किया गया था जो कि जल्द ही खत्म हो गया ऎसे विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों को प्रतिनियुक्ति से भरा जा रहा है। श्री डोटासरा ने सदन को आश्वस्त किया कि विद्यालयों में किसी भी कारण से बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं होने दी जाएगी।
विधानसभा में वर्तमान में लम्बित शिक्षा विभाग की भर्तियो की स्टेटस रिपोर्ट को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए।

                      clickhere
नोट:- इस लिंक पर जाकर आज शिक्षा विभाग की वर्तमान में चल रही भर्तियो की स्टेटस रिपोर्ट देख सकते है जैसे REET, 2ND ग्रेड, 1ST ग्रेड, PTI, पुस्तकालध्यक्ष, प्रयोगशाला एवं अन्य
 उन्होंने वर्तमान में विभिन्न श्रेणियाें की प्रक्रियाधीन नियुक्तियों का श्रेणीवार संख्यात्मक विवरण सदन के पटल पर रखा। विधानसभा क्षेत्र शेरगढ में शिक्षा विभाग अन्तर्गत संचालित राजकीय प्राथमिक/ उच्च प्राथमिक एवं राजकीय माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालयों में विभिन्न श्रेणी के शिक्षकों के रिक्त पदों का पंचायत समितिवार विवरण सदन के पटल रखा।
शिक्षा विभाग के पदवार रिक्त पदों की विधानसभा में पेश की गई सूची को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए।

                    clickhere
शिक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि प्रारम्भिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत रिक्त पदों को भरने की एक सतत् प्रक्रिया है। स्टाफिंग पैटर्न हेतु विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देश 28 मई 2019 के अनुसार विद्यालयों में विद्यार्थियों के नामांकन के आधार पर शैक्षणिक कार्मिकों के पदों का निर्धारण/आवंटन किया जा चुका है, जिससे अधिशेष हुए अध्यापकों/कार्मिको को आवश्यकता वाले विद्यालयों के रिक्त पदों पर लगाये जाने की कार्यवाही पूर्ण की जा चुकी है। प्रारम्भिक शिक्षा विभाग अन्तर्गत उपलब्ध रिक्त पदों को समय-समय पर वित्त विभाग से प्राप्त स्वीकृतियों के अनुसार सीधी भर्ती के माध्यम से भरा जाता है। उन्होंने बताया कि माध्यमिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत राजस्थान लोक सेवा आयोग, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड, जयपुर एवं विभागीय पदोन्नति समिति द्वारा चयनित पात्र आशार्थी उपलब्ध कराये जाने पर रिक्त पदों को भरा जाता है।

Post Top Ad