10 वीं एवं 12 वीं को छोड़कर शेष स्कूली छात्र क्रमोन्नत होंगे|| कॉलेज की परीक्षाओ पर उच्च शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान- क्या कहा देखे - EDUCATION TAK

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner




Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday, 9 April 2020

लोक डाउन जारी रहने तक अग्रिम फीस नहीं ले सकेंगे स्कूल 10वीं -12वीं को छोड़कर शेष स्कूली छात्र क्रमोन्नत होंगे- मुख्यमंत्री
जयपुर, 9 अप्रेल| मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कोरोनावायरस से बचाव के लिए लागू लॉक डाउन के जारी रहने तक प्रदेश के सभी स्कूल संचालकों को विद्यार्थियों से 3 माह की अग्रिम फीस नहीं लेने के निर्देश दिए।

कोरोनावायरस मामले को लेकर  आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान विद्यार्थियों के हित में फैसला करते हुए उन्होंने कहा कि फीस के अभाव में किसी भी छात्र का नाम नहीं काटा जाए साथ ही 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षाओं वाले विद्यार्थियों को छोड़कर अन्य सभी स्कूल विद्यार्थियों को अगली कक्षा में क्रमोन्नत किया जाए। इस सम्बंध में प्रेस नोट जारी किया गया है।
CM समीक्षा बैठक के प्रेसनोट को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए।

                            clickhere
मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत गुरूवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोक डाउन के दौरान स्कूलों ,कॉलेजों सहित सभी शिक्षण संस्थाओं ने शैक्षणिक सत्र की स्थिति और आगामी सत्र की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे उन्होंने निर्देश दिए कि स्कूलों और कॉलेजों में यथासंभव ऑनलाइन लेक्चर तथा ई लर्निंग की व्यवस्था की जाए ताकि विद्यार्थियों की पढ़ाई में निरंतरता बनी रहे और वह घर पर रहकर ही समय का सदुपयोग कर सके।
कक्षा 1 से 12 तक के लिए सरकार के ई लर्निंग पोर्टल पर जाने एव डाउनलोड करने  के लिए इस लिंक पर जाए।

                              clickhere
नोट:- आप इस लिंक पर जाकर राजस्थान के 5 बड़े एप एवं वेबसाइट से पर ऑनलाइन पढ़ सकते है।
विश्वविद्यालयो की।  परीक्षाओं के सेड्यूल और आगामी सत्र के लिए पांच सदस्यीय समिति का गठन
मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के साथ कॉन्फ्रेंस में उच्च शिक्षा राज्य मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालय परीक्षाओं के शेडूल के निर्धारण के लिए 5 सदस्यीय समिति बनाई है जो लोक डाउन हटने के बाद परीक्षाओं और आगामी शैक्षणिक सत्र के संचालन के बारे में सुझाव देगी समिति में राजस्थान विश्वविद्यालय , जय नारायण विश्वविद्यालय और मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कुलपति तथा आयुक्त कॉलेज शिक्षा और शासन सचिव उच्च शिक्षा शामिल है।
कॉलेज की परीक्षाओ और अगले सत्र के लिए आप भी अपने सुझाव कमेटी को भेज सकते है।
विद्यार्थी कमेटी को सुझाव भेजने के लिए इस लिंक पर जाए।

                                   clickhere
सभी कक्षाओं की किताबें ऑनलाइन उपलब्ध
शिक्षा राज्यमंत्री श्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बताया कि सभी कक्षाओं की किताबें ऑनलाइन उपलब्ध करवा दी गई है अब विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन कंटेंट तैयार करने का कार्य किया जा रहा है ताकि घर पर रहकर भी बच्चे अपनी पढ़ाई जारी रख सकें।
राजस्थान सरकार के निर्णय  अनुरूप सभी कक्षाओं की ऑनलाइन बुक एवं नोट्स को पढ़ने के लिए इस लिंक पर जाएं

                                  clickhere
ई-कंटेंट के लिए यूट्यूब चैनल तैयार
तकनीकी शिक्षा राज्यमंत्री डॉ सुभाष गर्ग ने बताया कि तकनीकी शिक्षण संस्थाओं में मिड सेमेस्टर परीक्षाएं ऑनलाइन पूरी कराई जा चुकी है विद्यार्थियों को ई कंटेंट उपलब्ध करवाने के लिए एक यूट्यूब चैनल तैयार किया गया है जिस पर600 से अधिक लेक्चर अपलोड किए गए हैं अध्यापकों को अधिक से अधिक ई कंटेंट तैयार करने के लिए निर्देश दिए गए हैं।
ई- कंटेंट के लिए यूट्यूब चैनल पर जाने कक लिए इस लिंक पर जाए।

                                   clickhere
 कॉन्फ्रेंस में मुख्य सचिव श्री डी बी गुप्ता शासन सचिव उच्च शिक्षा श्रीमती शुचि शर्मा शासन सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती मंजू राजपाल और आयुक्त कॉलेज शिक्षा श्री प्रदीप बोर्ड सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे

Tag- 10th board exam 2020, 12th board exam 2020, rajasthan board exam 2020, ba exam 2020, bed exam, ma exam news, exam result, online learning app, rajasthan education online learing, all exam online, ashok gehlot, corona lock down, school exam news, school exam result, college exam news, university exam 2020, bser board exam

Post Top Ad