PM-Kisan योजना लिस्ट में नहीं है आपका नाम तो ऐसे कराएं रजिस्टर, किसानों के पास 2000 रुपए पाने का सुनहरा मौका - EDUCATION TAK

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner




Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday, 30 April 2020

PM-Kisan योजना लिस्ट में नहीं है आपका नाम तो ऐसे कराएं रजिस्टर, किसानों के पास 2000 रुपए पाने का सुनहरा मौका

केन्द्र सरकार ने नए वित्त वर्ष में किसानों के नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. नया वित्तीय वर्ष शुरू हो चुका है, इसलिए अब नई सूची जारी की जाएगी. इससे पहले किसानों को अपना नाम सूची में जांचने और नए नाम जोड़ने का अवसर दिया गया है।

अपना नाम सूची में देखने के लिए आप इस लिंक पर जाए

                   clickhere
नोट:- इस लिंक पर हर गांव की लिस्ट अपलोड है आप देख सकते है।
कोरोना वायरस 30 लाख परिवारो के खाते में भेजी जा रही 2500-2500 रूपये की सहायता राशि , यहाँ से देखें ग्राम पंचायत अनुसार लिस्ट -clickhere
पूरे देश में कोरोना की वजह से लॉकडाउन लगा हुआ है. इसका प्रभाव गरीब, किसान और मजदूरों पर पड़ा है. इसी वजह से मोदी सरकार लगातार इन्हें ने बड़ी राहत दे रही है. वित्त मंत्रालय के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 8 करोड़ किसानों को 16,146 करोड़ रुपये की पहली किस्त उनके खातों में भेजी जा चुकी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के करोड़ों किसानों के लिए कई फायदे वाली योजनाएं शुरू की है. इन योजनाओं में प्रधानमंत्री किसान निधि योजना काफी अहम है. इस योजना के तहत सरकार किसानों के बैंक खातों में हर साल 6000 रुपये जमा करती है. यह राशि तीन बराबर किस्तों में किसानों के खाते में डाली जाती है।
लॉक डाउन के बीच लाखों 15.78 लाख लोगों के खाते में श्रम विभाग ने भेजें एक-एक हजार रुपए- clickhere

अगर आपने आवेदन किया है और यह जानना चाहते हैं कि आपका नाम 6000 सालाना पाने के लिए लिस्ट में है या नहीं, तो इस वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं. जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है,उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं. इसमें सरकार ने सभी लाभार्थियों की पूरी सूची अपलोड कर दी है।
आपके खाते में राशि आ रही है या नही तथा आप का नाम लिस्ट में है या नही यह जानने के लिए इस लिंक पर जाए।

                   clickhere
लिस्ट ऑनलाइन देखने के लिए आसान स्टेप
● वेबसाइट के लिए ऊपर दी गयी लिंक पर जाएं.

● होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं.

● यहां ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करें.

● इसके बाद अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें.

● इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट।
नए वित्त वर्ष में जोड़े जा रहे किसानों के नाम
केन्द्र सरकार ने नए वित्त वर्ष में किसानों के नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. नया वित्तीय वर्ष शुरू हो चुका है, इसलिए अब नई सूची जारी की जाएगी. इससे पहले किसानों को अपना नाम सूची में जांचने और नए नाम जोड़ने का अवसर दिया गया है.
अपना नाम जुड़वाने हेतु आवेदन करने के लिए इस लिंक पर जाए।

                   clickhere

Post Top Ad