Type Here to Get Search Results !
>

UGC Fake Universities List 2020 : यूजीसी ने जारी किए 24 फर्जी विश्वविद्यालयों के नाम, यहां देखें पूरी लिस्ट

UGC Fake Universities List 2020 : यूजीसी ने जारी किए 24 फर्जी विश्वविद्यालयों के नाम, यहां देखें पूरी लिस्ट

 New Delhi


विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने देश के विभिन्न राज्यों में चल रही 24 फर्जी यूनिवर्सिटीज की लिस्ट जारी की है।  इनमें ज्यादा गैर मान्यता प्राप्त संस्थान दिल्ली और उत्तर प्रदेश में स्थित हैं। यूजीसी के सचिव रजनीश जैन ने जानकारी दी,  छात्रों और सार्वजनिक लोगों को सूचित किया जाता है कि वर्तमान में 24 स्वघोषित गैर मान्यता प्राप्त संस्थान यूजीसी अधिनियम के उल्लंघन में काम कर रहे हैं, जिन्हें फर्जी विश्वविद्यालय घोषित किया गया है और इन्हें कोई भी डिग्री प्रदान करने का अधिकार नहीं है।

UGC द्वारा जारी फर्जी यूनिवर्सिटी की लीस्ट डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लीक करें-

                            clickhere

उच्च शिक्षा नियामक द्वारा नामित संस्थाओं में वाणिज्यिक विश्वविद्यालय लिमिटेड, दरियागंज, नई दिल्ली, संयुक्त राष्ट्र विश्वविद्यालय, दिल्ली, व्यावसायिक विश्वविद्यालय, दिल्ली, सेंट जॉन्स विश्वविद्यालय, केरल, राजा अरबी विश्वविद्यालय, नागपुर और गांधी हिंदी विद्यापीठ, इलाहाबाद शामिल थे। जबकि इनमें से आठ विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश के हैं, दिल्ली के सात और ओडिशा और पश्चिम बंगाल के दो-दो संस्थान निकले हैं। कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, पुडुचेरी और महाराष्ट्र में एक-एक ऐसा फर्जी विश्वविद्यालय है। यूजीसी ने यह भी कहा कि मानदंडों के तहत विश्वविद्यालय शब्द का उपयोग तब तक नहीं किया जा सकता है जब तक कि इसे नियमों के अनुसार स्थापित नहीं किया जाता है।

इससे पूर्व भी कही ओर फर्जी विश्वविद्यालयो की लिस्ट की थी जारी।

इससे पूर्व UGC ने इनके अतिरिक्त चल रहे फर्जी विश्वविद्यालयो की सूचियां जारी की गई थी तथा समय समय पर UGC फर्जी संस्थानों से युवाओ को बचाने के लिए अवगत करवाते रहते है।

पूर्व में जारी सभी फर्जी विश्वविद्यालयो की सूची को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए।

                               clickhere

नोट:- आप किसी भी विश्वविद्यालय से डिग्री या डिप्लोमा करने से पूर्व यह जांच ले के क्या उस विश्वविद्यालय को UGC की मान्यता है या नही।

UGC की मान्यता वाली विश्वविद्यालय की राज्य अनुसार लिस्ट देखने के लिए इस लिंक पर जाए।

                               clickhere

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad

Ads Area