Ads Area

CTET July 20 20 के Admit Card जारी.....यहाँ से करे डाउनलोड

नई दिल्ली

सीटीईटी परीक्षा का एडमिट कार्ड (CTET 2020 Admit Card) जारी कर दिया गया है. सीटेट परीक्षा का एडमिट कार्ड (CTET Admit Card) ऑफिशियल वेबसाइट  पर जारी किये गए है उम्मीदवार नीचे दी जा रही लिंक  या  वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड (CTET July 2020 Admit Card) डाउनलोड करने के लिए एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड सबमिट करना होगा.या एप्लिकेशन नम्बर एवं जन्मतिथि की आवश्यकता होंगी।
आपको बता दे कि जुलाई2020 में होने वाली यह परीक्षा अब 31 जनवरी2021 को आयोजित होंगी 
CTET के एडमिंट कार्ड एप्लिकेशन नम्बर एवं DOB से डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए(सर्वर 1)।

                   clickhere
सीटीईटी परीक्षा 31 जनवरी को आयोजित की जाएगी. ये परीक्षा देश के 110 शहरों में 20 भाषाओं में होगी. बता दें कि CBSE हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा (CTET July 2020) आयोजित करता है. पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है।
CTET के एडमिट कार्ड एप्लिकेशन नम्बर एवं पासवर्ड से डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए(सर्वर 2)।

                    clickhere
CTET के दो पेपर होते हैं। पेपर 1 प्राथमिक चरण के लिए या कक्षा 1 से 5 के लिए है, जबकि पेपर 2 कक्षा 6 से 8 के लिए है। दोनों प्रश्नपत्र ढाई घंटे के होते हैं और प्रत्येक में 150 नंबर के 150 सवाल होते हैं। पेपर 1 में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I, भाषा II, गणित और पर्यावरण अध्ययन से प्रत्येक में 20 सवाल शामिल हैं। उम्मीदवार कृपया ध्यान दें कि पेपर I के लिए टेस्ट में प्रश्न NCERT की कक्षाओं 1 से 5 तक के पाठ्यक्रम में निर्धारित विषयों पर आधारित होंगे, लेकिन उनके कठिनाई मानक और साथ ही लिंकेज, सेकंडरी स्टेज तक के हो सकते हैं।
पेपर II में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I और भाषा II शामिल हैं। पेपर 2 के लिए, हालांकि, गणित और विज्ञान या सामाजिक विज्ञान के बीच एक विकल्प है। इसमें 60 सवाल हैं, जबकि बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I और भाषा II में प्रत्येक में 30 सवाल हैं। केवल वैकल्पिक विषयों में से एक का प्रयास करना होगा। गणित / विज्ञान या सामाजिक विज्ञान के सवाल कॉन्सेप्ट और समस्या को हल करने पर केंद्रित होंगे। पेपर I की तरह, पेपर II के लिए डिफिकल्टी लेवल सीनियर सेकेंडरी लेवल तक हो सकता है।