REET 2020 के लिए 16.50 लाख आवेदन, शिक्षक पात्रता के लिए अब तक सर्वाधिक अभ्यर्थी - EDUCATION TAK

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner





Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday, 21 February 2021

REET 2020 के लिए 16.50 लाख आवेदन, शिक्षक पात्रता के लिए अब तक सर्वाधिक अभ्यर्थी

 Jaipur


राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजिय की जारी REET 2021 के माध्यम से शिक्षक बनने के लिए इस बार कांटे का मुकाबला रहेगा।

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2021 को करीब 17 लाख आवेदन प्राप्त हुए है अब युवाओ के मन में सवाल है कि परीक्षा 25 अप्रैल हो होंगी या नही तथा BED-BSTC मामले पर क्या निर्णय आएगा...लेवल 1 एवं लेवल 2 के पद कितने होंगे इन सभी सवालों का जवाब नीचे दिया जा रहा है।।

REET 2021 के ग्रुप में जुड़ने के लिए इस फोटो पर क्लिक करके जुड़े।

पूर्व में मिले थे 13.80 लाख आवेदन

REET के लिए पूर्व में आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 फरवरी 2021 रखी गयी थी उस समय 13.80 लाख आवेदन प्राप्त हुए थे जिसके बाद तिथि बढ़ने पर यह आंकड़ा बढ़कर करीब 17 लाख हो गया है।

कोर्ट के आदेश पर किया गया सम्मिलित:-

REET के आवेदन बढ़ने का प्रमुख कारण न्यायालय के अंतरिम आदेश पर लेवल 1 में लेवल 2 के अभ्यर्थियों के आवेदन है जहाँ पूर्व में राज्य सरकार के निर्णय के विरुद्ध अभ्यर्थियों ने न्यायालय में शरण ली थी जिस पर न्यायालय ने रिट स्वीकर करते हुए लेवल 2 के अभ्यर्थियों के आवेदन लेने का अंतरिम आदेश दिया था।

REET LEVEL 1 के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी नए और विस्तृत सेलेब्स को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए।

                  clickhere

अब अंतिम निर्णय पर अभ्यर्थियों की नजर:-

लेवल 2 के अभ्यर्थियों को लेवल 1 में आवेदन करने की अंतरिम राहत के बाद अब अभ्यर्थियों को न्यायालय के अंतिम आदेश का इंतजार रहेगा माना जा रहा है कि सरकार के रूक और NCTE द्वारा न्यायालय में पेश किए जाने वाले जवाब के अनुरूप ही निर्णय सामने आ सकता है...यदि NCTE अपने आदेश की पालना राज्य सरकार  छोड़ देती है तो राज्य सरकार को अन्यथा लेवल 2 के अभ्यर्थियों को फायदा मिलेगा।

REET LEVEL 2 के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी नए और विस्तृत सेलेब्स को डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाए।

                    clickhere

Note:- नए सेलेब्स में कुछ टॉपिक हटाकर कुछ नए जोड़े है अतः नए सेलेब्स के अनुसार ही तैयारी करे।

25 अप्रैल को ही होंगी परीक्षा:-

REET 2021 की परीक्षा का आयोजन 25 अप्रेल को राज्य भर में किया जाएगा जिसके लिए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने तैयारियां शुरू कर दी है तथा अब अंतिम रुप से आवेदन प्राप्त होने के बाद संख्या के अनुरूप सेंटर निर्धारण की प्रकिया चल रही है वही COVID को देखते हुए इस बार सेंटरों की संख्या में बढ़ोतरी की गई है।

REET परीक्षा तिथि को लेकर शिक्षा मंत्री के बयान के वीडियो को देखने के लिए इस लिंक पर जाए।

                 clickhere

हालांकि 25 अप्रैल को जैन समाज के पर्व के चलते परीक्षा तिथि बदलने की मांग चल रही है लेकिन शिक्षा मंत्री द्वारा मीडिया को दिए गए बयान,  बोर्ड एवं अन्य परीक्षाओ के अनुरूप परीक्षा तय समय पर यानी 25 अप्रैल को ही होंगी और यदि पर्व एवं समाज की भावना को देखते हुए CM राहत देते है तो अधिकतम 7 दिन का बदलाव देखने को मिल सकता है।

लेवल 1 एवं लेवल 2 के पदों की संख्या की जानकारी के लिए इस लिंक पर जाए।

                  clickhere

नोट:- इस लिंक पर आपको लेवल 1 एवं लेवल 2 के पदों की जानकारी दी गयी हैं


Post Top Ad